ग्रीष्मकालीन शिविर के लाभों के बारे में हमें क्या शोध बताते हैं

2019 ओंटारियो कैम्पिंग एसोसिएशन (OCA) की 87वीं वर्षगांठ मनाता है। OCA गुणवत्ता शिविर अनुभवों का प्रांतीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रदाता है। वे मान्यता प्राप्त शिविरों के लिए परिचालन मानकों को निर्धारित करते हैं और शिविर प्रथाओं, स्वास्थ्य मुद्दों, कर्मचारियों के प्रशिक्षण और सुविधाओं के प्रबंधन के क्षेत्रों में चल रही शिक्षा भी प्रदान करते हैं।

OCA का सामूहिक लक्ष्य सुरक्षित और आकर्षक कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं का विकास करना है। मान्यता प्राप्त समर कैंप विभिन्न प्रकार के शिक्षण और सीखने के अवसर प्रदान करते हैं जो उनकी शारीरिक और सामाजिक सेटिंग्स में विशिष्ट हैं। व्यक्तिगत विकास, समाजीकरण, शारीरिक फिटनेस, और नैतिक और नैतिक जागरूकता के लिए शिविर के अनुभवों के लाभों को माता-पिता/अभिभावकों, शिक्षकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और पादरियों द्वारा अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त है।

प्रत्येक गर्मियों में शिविर के लिए पैकिंग करना एक सम्मानित परंपरा है। 2001 में एक इप्सोस-रीड अध्ययन ने संकेत दिया कि 52% वयस्क ओन्टेरियन बच्चों के रूप में दिन या आवासीय शिविर में भाग लेते थे। जो लोग कनाडा में नवागंतुकों के साथ स्वयं शिविर में शामिल नहीं हुए, उन्हें उन संभावित लाभों से अवगत कराया जाना चाहिए जो एक OCA शिविर उनके बच्चों को दे सकता है।

ओंटारिया के अधिकांश लोग ऐसे समुदायों में रहते हैं जो मुख्य रूप से शहरी चरित्र के हैं। प्राकृतिक बाहरी क्षेत्र कभी युवा अन्वेषण और खेल के लिए एक आश्रय स्थल होते जा रहे हैं और कई लोगों द्वारा इसे असुरक्षित माना जाता है। इसके अतिरिक्त, बाहर उद्यम करने की इच्छा को अक्सर गतिहीन इनडोर गतिविधियों के ड्रा द्वारा अधिगृहीत किया जाता है जिसमें शारीरिक या भावनात्मक रूप से नवीनीकरण करने की क्षमता नहीं होती है।

ग्रीष्मकालीन शिविरों में वर्तमान शोध इस बात की पुष्टि करता है कि शिविर के अनुभव युवाओं के विकास के लिए कई अवसर प्रदान करते हैं।

यहाँ कुछ लाभों की सूची दी गई है जो OCA शिविर बच्चों को प्रदान कर सकते हैं:

स्वास्थ्य और अच्छाई : युवा फिटनेस अध्ययन निष्क्रियता, खाने के विकारों और संबंधित स्वास्थ्य स्थितियों में चिंताजनक वृद्धि दर्शाते हैं। संबंधित स्वास्थ्य और जीवन शिविर अध्ययनों की गुणवत्ता से संकेत मिलता है कि
शिविर में जोरदार बाहरी गतिविधि, सामाजिक संपर्क और संतुलित आहार एक युवा व्यक्ति की समग्र भलाई में सुधार कर सकते हैं और स्वस्थ जीवन-शैली के पैटर्न स्थापित कर सकते हैं।

आत्म सम्मान : अपने बारे में अच्छा महसूस करना, खाली तारीफों के बजाय मूर्त उपलब्धियों से आता है। कैंप प्रोग्रामिंग की विविधता सभी क्षमताओं के बच्चों को पीयर पावती के साथ व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ हासिल करने की अनुमति देती है। कम तनाव, उत्साही, बाहरी वातावरण में आयु उपयुक्त गतिविधियों के माध्यम से सभी के लिए नए कौशल का प्रयास करने का अवसर मौजूद है।

आजादी : एक दिन या निवास शिविर में अनुभव की गई व्यक्तिगत उपलब्धियां एक युवा व्यक्ति की स्वायत्तता की भावना का निर्माण करने में मदद कर सकती हैं। होमसिकनेस एक नए वातावरण के लिए एक सामान्य और सामान्य पहली प्रतिक्रिया है जो परिचित से दूर है। देखभाल के माहौल में साथियों के समर्थन के माध्यम से समूह आत्मनिर्भरता, व्यक्तिगत टूरिस्ट को निरंतर माता-पिता की निर्भरता के लिए कथित जरूरतों को दूर करने की अनुमति देता है।

नेतृत्व : शिविर में युवा लोगों को ऐसी जिम्मेदारियाँ देकर नेतृत्व विकसित किया जाता है जिसकी उनसे कहीं और उम्मीद नहीं की जा सकती है। उदाहरण के लिए, कैंपर और व्यक्तिगत स्थान को साफ-सुथरा रखने के लिए कैंपर जिम्मेदार हैं। वे शिविर के उपकरणों की देखभाल करना और उन्हें महत्व देना सीखते हैं। पुराने कैंपर युवा कैंपरों की सहायता करते हैं और ऐसा करने में अधिक आत्म-नियंत्रण विकसित करते हैं। ये सभी व्यावहारिक अनुप्रयोग समय पर नेतृत्व की समझ की ओर ले जाते हैं और शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि ये कौशल घर, स्कूल और समुदाय में सफलतापूर्वक स्थानांतरित हो जाते हैं।

मैत्री कौशल : दोस्त बनाना शिविर में करना सबसे आसान काम है। किसी भी चीज़ से अधिक मित्रता वह है जो शिविर के अनुभव को इतना अविस्मरणीय बनाती है। शिविर में अकेले जाने के लिए साहस की आवश्यकता होती है लेकिन अकेलेपन का वह अहसास आते ही समाप्त हो जाता है। शिविर में बने रिश्ते रूढ़ियों से परे हैं। कैंप में प्रदर्शित मैत्रीपूर्ण व्यवहार को कैंप सेटिंग से परे विस्तारित के रूप में भी दर्ज किया गया है।

साहसिक और अन्वेषण : शानदार परिदृश्य, रोमांचक गतिविधियां, और नियंत्रित वातावरण में स्वस्थ जोखिम लेने से प्राकृतिक मानव प्रवृत्ति का पता लगाने के लिए एक सुरक्षित लेकिन चुनौतीपूर्ण आउटलेट की अनुमति मिलती है। अनुसंधान इंगित करता है कि शिविर युवाओं को नई चीजों को आजमाने और अपनी सामान्य दिनचर्या से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करता है।

पर्यावरण के प्रति जागरूकता : अधिकांश शिविरों में प्रकृति जगत के प्रति सम्मान को बढ़ावा देना सर्वोपरि है। इसके अतिरिक्त, पुनर्चक्रण और खाद बनाना मानव उपभोग के उप-उत्पादों से निपटने का एक प्रभावी और जिम्मेदार तरीका है और शिविर में रहते हुए शिविरार्थियों को उजागर किया जाता है या सीधे इन प्रथाओं में शामिल किया जाता है। अनुसंधान नोट करता है कि माता-पिता ने शिविर के बाद अपने बच्चों की पर्यावरण जागरूकता में वृद्धि की सूचना दी।

मूल्य और निर्णय: शिविर निदेशक और शिविर कर्मचारी सभी सकारात्मक मूल्यों के विकास और शिविरार्थियों के भीतर चरित्र की समग्र शक्ति की दिशा में काम करते हैं। शिविर में भाग लेने के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में मूल मूल्यों, व्यक्तिगत पसंद या निर्णय लेने से जुड़े परिणामों के प्रति समझ में तत्काल परिवर्तन को इंगित करने के लिए बहुत कम सबूत हैं। हालांकि, बाद के जीवन में शिविर के पूर्व छात्रों के साथ किए गए शोध ने संकेत दिया है कि शिविर के अनुभव दीर्घावधि में प्रमुख रूप से सफल नेटवर्किंग, नैतिक आचरण और सकारात्मक पालन-पोषण के आधार के रूप में सामने आते हैं।

आध्यात्मिकता : कुछ मायनों में सभी शिविरों में धार्मिक संबद्धता की परवाह किए बिना एक आध्यात्मिक घटक होता है। यह आंशिक रूप से प्राकृतिक सेटिंग्स में सांप्रदायिक जीवन के कारण है जो अक्सर स्वयं, होने की प्रकृति और ब्रह्मांड पर व्यक्तिगत प्रतिबिंबों को प्रभावित कर सकता है। विशिष्ट आध्यात्मिक मिशन वाले शिविर हैं और बिना किसी धार्मिक अर्थ के शिविर हैं। इस क्षेत्र में अनुसंधान निष्कर्षों को सामान्यीकृत नहीं किया जा सकता क्योंकि वे व्यक्तिगत विश्वासों या व्यक्तिगत शिविर के मिशन को दर्शाते हैं। आंकड़े बताते हैं कि शिविर में रहने के दौरान शिविरार्थियों ने आध्यात्मिकता में वृद्धि दिखाई और माता-पिता ने बताया कि यह वृद्धि बनी हुई है।

निष्कर्ष

एक सतत प्रक्रिया के रूप में सीखना वह समझ है जो वर्तमान में हमारे युवाओं के मन में प्रबल हो रही है। इसके अतिरिक्त, कक्षा के बाहर सीखने की व्यवस्था को पारंपरिक शिक्षण विधियों के मूल्यवान सहायक के रूप में देखा जाने लगा है। वास्तविक रूप से, सार्वजनिक शिक्षा के वित्त पोषण में कमी के कारण कक्षा से परे पहुंच और सुविधाओं के संबंध में काफी बाधाएं मौजूद हैं। हालाँकि, यदि जीवन भर सीखने की अवधारणा को युवा मन में सफलतापूर्वक उत्पन्न करना है तो वैकल्पिक शिक्षण सेटिंग्स को भी व्यापक शिक्षा का हिस्सा बनना चाहिए। इस संबंध में समर कैंप बच्चों की व्यक्तिगत बुद्धिमत्ता और प्राकृतिक वातावरण के लिए उनके आंतरिक प्रेम में निहित सीखने की संभावनाओं का दोहन कर सकता है। शिविर में सांप्रदायिक जीवन के विविध सामाजिक, सांस्कृतिक और जातीय मिश्रण के साथ, ओंटारियो कैम्पिंग एसोसिएशन शिविर स्पष्ट रूप से किसी भी समझदार माता-पिता या अभिभावक के लिए समझदार प्राथमिकता है।

 

 

सन्दर्भ:

बुर्कहार्ट, हेंडरसन, मार्श, थर्बर, स्कैनलिन और व्हिटेकर (2005):निर्देश: शिविर के अनुभव के युवा विकास के परिणाम।

एपस्टीन, स्टिन्सन और स्टीवंस (2005):गंभीर बीमारियों वाले बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी जीवन की गुणवत्ता पर शिविर का प्रभाव: साहित्य की समीक्षा।

फाइन, स्टीफन (2005):आवासीय आउटडोर अनुभव के भीतर प्रासंगिक शिक्षा: ओंटारियो में एक ग्रीष्मकालीन शिविर का एक केस स्टडी।

मार्टिनियुक, एलेक्जेंड्रा (2003): कैंसर से पीड़ित बच्चों और उनके परिवारों के लिए कैम्पिंग कार्यक्रम।
माइकल्स्की, मिश्ना, वर्थिंगटन और कमिंग्स (2003):एक चिकित्सीय समर कैंप कार्यक्रम का एक बहु-विधि प्रभाव मूल्यांकन।

विल्किंसन, जॉन (1990):प्रारंभिक किशोर शिविरार्थियों और उनके परामर्शदाताओं के बीच मैत्री निर्माण।