समर कैंप में प्रासंगिक शिक्षा

वैसे भी यह सब क्या है?

यह शोध इस बात की पड़ताल करता है कि संदर्भ कैसे जुड़े हैंआवासीय आउटडोर अनुभव (आरओई) महत्वपूर्ण सीखने में योगदान करते हैं। यह इस क्षेत्र में ओंटारियो स्कूलों और शिक्षक प्रशिक्षण में नियमित बाहरी कार्यक्रमों पर पुनर्विचार और बहाली की आवश्यकता को संबोधित करता है। प्रासंगिक अधिगम शिक्षार्थी और शिक्षक को आपस में जोड़ता है। ROE व्यक्तिगत, सामाजिक-सांस्कृतिक और पर्यावरणीय स्तरों पर संदर्भ प्रदान करता है।

आपको क्या जानने की आवश्यकता है!

शोधकर्ता ने क्या किया?

शोध गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों है। डेटा संग्रह के तीन चरणों के साथ डिजाइन द्वारा दृष्टिकोण अनुक्रमिक और खोजपूर्ण है:

1) शिविर निदेशक प्रतिभागी पर्यवेक्षक के रूप में
2) पूर्व छात्रों के साथ व्यक्तिगत साक्षात्कार
3) वर्तमान कैंपरों का सर्वेक्षण।

प्रक्रिया केस स्टडी दृष्टिकोण का अनुसरण करती है। मिश्रित विधियों का उपयोग करके डेटा का विश्लेषण किया जाता है। प्रतिभागी पर्यवेक्षक का प्राथमिक प्रस्ताव यह है कि महत्वपूर्ण शिक्षण विशेष रूप से आरओई के लिए होता है और भविष्य के सीखने के संदर्भों में जारी रहता है।

 

गुणात्मक रणनीतिपूर्व छात्रों की प्रतिक्रियाएं प्रतिभागी पर्यवेक्षक और प्राथमिक प्रस्ताव का समर्थन या खंडन करेंगी।

मात्रात्मक रणनीति
वर्तमान शिविरार्थियों की प्रतिक्रियाएँ पूर्व छात्रों की स्थिति का समर्थन या खंडन करती हैं।
डेटा का अभिसरण प्राथमिक प्रस्ताव का खंडन या सत्यापन करने का कार्य करता है।

17 पूर्व छात्रों, 113 कैंपरों (और उनके माता-पिता) से सूचित सहमति प्राप्त की गई थी। पूर्व छात्रों ने अपने टेप की समीक्षा की और दो बार उनका साक्षात्कार लिया गया।

चरण एक

शिविर निदेशक के पूर्व ज्ञान के आधार पर तैयार किए गए साक्षात्कार दिशानिर्देश। पूर्व छात्रों ने साक्षात्कार प्रतिक्रियाओं में निदेशक के ज्ञान को आगे सूचित और समर्थित किया। यह सहभागी अवलोकन के माध्यम से -निर्देशक की कार्रवाई और प्रतिबिंब के कार्यान्वयन के लिए विश्वसनीयता प्रदान करता है, आगे व्यक्तिगत पत्रिकाओं, मिनटों, तस्वीरों और लेखन द्वारा समर्थित है जो कि शिविर का वर्णन करता है। पूर्व छात्रों की प्रतिक्रियाएँ निर्देशक के ज्ञान संबंधी दावों को विश्वसनीयता प्रदान करती हैं।

2 चरण

पूर्व छात्रों की प्रतिक्रियाएं वर्तमान कैंपरों के लिए सर्वेक्षण डिजाइन को सूचित करती हैं। सर्वेक्षण 20 प्रश्नों के माध्यम से वर्तमान शिविरार्थियों की राय और/या दृष्टिकोण का आकलन करता है। प्रश्नों में से सत्रह 5 बिंदु लिकर्ट स्केल हैं। व्यक्तिगत सकारात्मक या नकारात्मक प्रतिक्रियाओं की प्रतिशत आवृत्ति नोट की गई थी। यह वर्तमान और पिछले अनुभव के बीच समझौते या असहमति की पहचान करता है।

प्रश्न: क्या शिविर में सीखने के अनुभव समान हैं या 20 वर्षों की अवधि में भिन्न हैं? यदि कैंपर सर्वेक्षण की प्रतिक्रियाएं पूर्व छात्रों की प्रतिक्रियाओं के अनुरूप हैं तो निष्कर्ष प्राथमिक स्थिति का समर्थन करते हैं।

चरण 3

चरण 3: वर्तमान कैंपरों के सर्वेक्षण किए गए प्रतिक्रियाओं को प्राथमिक प्रस्ताव का समर्थन या खंडन करने की अनुमति देता है। इस तरह से वर्तमान कैंपर डेटा पूर्व छात्रों के डेटा के साथ प्रतिभागी पर्यवेक्षक के रूप में शिविर निदेशक के ज्ञान के दावों का समर्थन या खंडन करने के लिए अभिसरण करता है। पूर्वव्यापी डेटा के साथ वर्तमान डेटा का अभिसरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लगभग 25 वर्षों के फैलाव में व्यक्त किए गए शोध समुदाय के भीतर दृष्टिकोण की पहचान करता है।

शोधकर्ताओं को क्या मिला?

  • सीखना स्पष्टता के साथ याद किया गया था।
  • अनुभवों को महत्वपूर्ण और जीवन को आकार देने वाला माना जाता था।
  • प्रतिभागियों ने आंतरिक प्रेरणा विकसित की जो बाद के जीवन में स्थानांतरित हो गई।
  • बाद के जीवन में विशिष्ट कौशल मूल्यवान साबित हुए।
  • समुदाय ने सकारात्मक सामाजिक नेटवर्किंग कौशल और नैतिकता को बढ़ावा दिया।
  • प्रतिभागियों ने दूसरों के लिए स्वीकृति और सम्मान विकसित किया।
  • अक्सर व्यक्तिगत चुनौतियों को हल करने में सहायता की।

आप इस शोध का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

  • आरओई को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए लॉबी सरकार और स्कूल बोर्ड।
  • वैश्विक नागरिकता के लिए आगे की शिक्षा के लिए आरओई को बढ़ावा देना।
  • विभिन्न प्रकार के मिशनों की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए कार्यप्रणाली का उपयोग किया जा सकता है।
  • विज्ञान क्षेत्र की यात्राओं और प्रकृति आधारित शिक्षा के लिए आरओई को बढ़ावा देना।
  • युवा विकास पर साहित्य में योगदान।

शोधकर्ता के बारे में

डॉ. स्टीफन फाइनHollows Camp में निदेशक हैं।
ईमेल द्वारा उस तक पहुंचा जा सकता है:ठीक@hollowscamp.com
या बुला रहा है(905) 775-2694

संदर्भ

ठीक है, स्टीफन माइकल . (2005)। आवासीय आउटडोर अनुभव के भीतर प्रासंगिक शिक्षा: ओन्टारियो में ग्रीष्मकालीन शिविर समुदाय का एक केस स्टडी। टोरंटो: OISE/टोरंटो विश्वविद्यालय।

इस सारांश के बारे में

ओंटारियो एजुकेशन रिसर्च एक्सचेंज (OERE) एप्लाइड एजुकेशन रिसर्च के लिए नॉलेज नेटवर्क की एक परियोजना है, जो एक ओंटारियो नेटवर्क है जो शिक्षा में अनुसंधान के उपयोग को बढ़ावा देता है। शैक्षिक अनुसंधान के ओईआरई के स्पष्ट भाषा सारांश का उद्देश्य इस जनादेश का समर्थन करना है।

यह सारांश यॉर्क यूनिवर्सिटी और ResearchImpact द्वारा विकसित ResearchSnapshot श्रृंखला से अनुकूलित किया गया है और OERE के लिए अद्वितीय लेखन और डिजाइन सिद्धांतों के अनुसार विकसित किया गया है। इस सारांश या OERE नेटवर्क के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया संपर्क करेंoere.knaer.oise@utoronto.ca

मूलप्रकाशन से प्राप्त किया गया था'ओंटारियो एजुकेशन रिसर्च एक्सचेंज' (OERE)और शिक्षा में अध्ययन के लिए टोरंटो विश्वविद्यालय के संस्थान के सहयोग से है।

यह कार्य Creative Commons Attribution-Noncommercial-No Derivative Works 2.5 कनाडा के तहत लाइसेंस प्राप्त हैलाइसेंस

 

*इस शोध पत्र की पूरी प्रति के लिए कृपया संपर्क करेंडॉ. ललित.
यदि आप शिविर अनुसंधान के भविष्य के क्षेत्रों पर चर्चा करना चाहते हैं तो कृपया संकोच न करेंसंपर्क करें*