बहुत सारे विकल्प समर कैंप के अनुभव को कम कर सकते हैं

परंपरागत रूप से बच्चे एक महीने या पूरी गर्मी के लिए शिविर में जाते थे। ब्रोशर डालने, संदर्भ प्राप्त करने, या यह चुनने के बाद कि माँ या पिताजी कहाँ गए थे, एक शिविर का चयन किया गया था। गर्मी के बाद गर्मी में बच्चे लौटेंगे। यह अक्सर सीआईटी की स्थिति और अंततः एक परामर्शदाता के रूप में नौकरी की ओर ले जाता है। इस तरह के अनुभव से बनी जीवन भर की दोस्ती, समुदाय की भावना और अपनेपन की भावना पर विवाद नहीं किया जा सकता है।

हालाँकि, जैसे-जैसे 2019 कैंप सीज़न नज़दीक आता है, हम स्वीकार करते हैं कि संभावित टूरिस्ट परिवार नाटकीय रूप से बदल गए हैं। हम एक तेज़-तर्रार, बहुसांस्कृतिक समाज में रहते हैं जहाँ कई माता-पिता मान्यता प्राप्त शिविरों के लाभों के बारे में कुछ नहीं जानते हैं। बच्चों के पास अब चुनने के लिए गर्मियों के विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है। समर कैंप अब शहर का इकलौता खेल नहीं रह गया है। कई परिवारों ने गर्मियों के विकल्पों की इस विस्मयकारी सरणी के लिए "स्मोर्गास्बॉर्ड" दृष्टिकोण अपनाया है। नतीजतन, एक सप्ताह के कार्यक्रम बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं।

एक समय था जब बहुत कम उम्र के या पहली बार कैंप करने वालों के लिए एक छोटा विकल्प पेश किया जाता था। यह उन बच्चों के लिए सुविधाजनक था जो कभी घर से दूर नहीं थे और अपने माता-पिता के लिए भी। लेकिन इसे एक लंबे कार्यक्रम के लिए एक सेतु माना जाता था। पारंपरिक ज्ञान यह था कि शिविर एक ग्रीष्मकालीन विसर्जन था, कुछ ऐसा जिसने परिवार में सभी को एक ब्रेक दिया और बच्चों के लिए विकास का समय घर के जीवन के प्रभाव से दूर था।

आज का चलन विभिन्न प्रकार के शिविरों का चयन करने का है, जिनके लिए कम प्रवास की आवश्यकता होती है। आइए एक उदाहरण देखें। लीला 12 साल की है। वह पिछली गर्मियों में पहली बार शिविर में आई थी और उसने एक सप्ताह का प्रवास चुना क्योंकि वह किसी को नहीं जानती थी और उसे यकीन नहीं था कि वह शिविर लगाना चाहेगी। वह घोड़ों की सवारी करना पसंद करती थी और कार्यक्रम और सुविधाएं उसके हितों के लिए एकदम सही मेल लगती थीं। जब उसके माता-पिता ने उसे उठाया, तो उसने उन्हें बताया कि उसके पास बहुत अच्छा समय होगा और वह अगली गर्मियों में कम से कम दो सप्ताह के लिए वापस आना चाहती है। उसके पास अब बहुत सारे महान शिविर मित्र थे और अभी बहुत कुछ करना और सीखना था।

लेकिन अगले सीजन में लीला ने एक बार फिर एक हफ्ते के लिए दाखिला लिया। उसकी माँ ने दावा किया कि लीला ने पूरे साल शिविर के बारे में बात करना बंद नहीं किया था और शायद ही वापस आने का इंतजार कर सकती थी। उसने अद्भुत कार्यक्रम, शानदार कर्मचारियों के बारे में बताया और लीला के शिविर के अनुभव को "कई स्तरों पर महत्वपूर्ण" बताया। हालाँकि, इस साल लीला में कुछ सवारी प्रतियोगिताएँ थीं, जो परस्पर विरोधी थीं। वह फ़ुटबॉल टीम में भी थी, इसलिए वे "खेल शिविर" में एक सप्ताह पर विचार कर रहे थे। और वह अपने दोस्त के साथ एक "कला शिविर" में भाग लेना चाहती थी। तो, इस सब के साथ और अपनी मौसी की झोपड़ी में भी जाने के बाद, "बाहरी अनुभव शिविर" में भाग लेने के लिए केवल एक सप्ताह शेष था।

मैं "शिविर चराई" के प्रति इस बढ़ते रवैये को कुछ समस्याग्रस्त के रूप में देखता हूं। बच्चों को बुद्धिमानी से चुनाव करने के बारे में सीखने की जरूरत है। शिविर में अधिक समय तक रहने से लीला को अपने घुड़सवारी कौशल को पूरी तरह से विकसित करने का अवसर मिलता। उसके पास आराम करने और उन दोस्तों के साथ मस्ती करने का भी समय होता जो उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गए थे। हालांकि, दूसरी बार सभी ने फिर से पूर्वावलोकन का विकल्प चुना जब फीचर प्रस्तुति ने अधिक समृद्ध अनुभव प्रदान किया होगा।

शिविर में थोड़े समय के लिए ठहरने का विकल्प चुनने का एक अन्य सामान्य कारण यह चिंता है कि टूरिस्ट होमसिक होगा। काउंसलर, साथी केबिन साथियों और रोमांचक गतिविधियों को समझने की मदद से होमसिकनेस लगभग हमेशा जल्दी से गुजरती है। दिन में जो अजीब और असहज होता है वह कुछ ही दिनों में परिचित और मजेदार हो जाता है।

शिविर बच्चों की छुट्टी है। माता-पिता को इसे ध्यान में रखना चाहिए और देखना चाहिए कि वे कैसा महसूस करते हैं
जब वे क्रूज, स्की ट्रिप, गोल्फ गेट अवे, या ससुराल वाले कॉटेज पर जाने की तैयारी कर रहे हों। पहले पैकिंग की झंझट, फिर वहां पहुंचने की टेंशन और फिर पीरियड में सेटल होने की। कई वयस्क कहेंगे, "मुझे आराम करने में दो या तीन दिन लगते हैं," या "मुझे अपना खुद का बिस्तर पसंद है - मैं तब तक नहीं सो सकता जब तक कि मैं दूसरे के लिए अभ्यस्त नहीं हो जाता।"

शिविर में जाने वाले बच्चे को भी बसने के लिए समय की आवश्यकता होगी। पहले कुछ दिन रोमांचक होते हैं लेकिन वे असहज भी हो सकते हैं और "मैं घर जाना चाहता हूं" की भावना असामान्य नहीं है। यह नए परिवेश और परिचित दिनचर्या में रुकावट के लिए एक विशिष्ट मानवीय प्रतिक्रिया है। इसलिए यदि आपने कथित होमसिकनेस के मुद्दों के कारण एक सप्ताह का कार्यक्रम चुना है, तो मेरा सुझाव है कि यह आपके बच्चे को "ठंडा" करने और एक सफल समय देने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे सकता है।

अब इस पैटर्न को बच्चों के समरटाइम एजेंडे में हर बदलाव के लिए गुणा करें। टूरिस्ट के पास निपटने के लिए कई पहले दिन होंगे, और कई और पीरियड्स में सेटल होंगे, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि नए दोस्तों को अलविदा कहने के कई आखिरी दिन होंगे। इस दृष्टिकोण से माना जाता है कि "शिविर चराई" से जुड़े तनाव कई अधूरे या गैर-उत्पादक दिनों के लिए खाते हैं - और ये खोए हुए दिन महत्वपूर्ण हो जाते हैं जब शुरू करने के लिए समय कम होता है।

माता-पिता को अपने बच्चों के साथ समय सीमा पर ध्यान से विचार करना चाहिए। शिविर को ग्रीष्मकालीन अवकाश विकल्प मानने के क्या कारण हैं? क्या सभी पक्ष विचाराधीन शिविर के प्रति ईमानदार प्रतिबद्धता के लिए सहमत हैं?

क्या एक गुणवत्ता शिविर अनुभव की अनुमति देने के लिए उचित समय आवंटित किया जा सकता है? सराहना करें कि यह सबसे अच्छा है यदि शेड्यूल की मांग करके ठहरने की अवधि से समझौता नहीं किया जाता है। डिमांडिंग शेड्यूल ज्यादातर वयस्क एजेंडा से जुड़े होते हैं और घर के भीतर चिंता और तनाव का एक प्रमुख स्रोत होते हैं। समर कैंप में समय उन कुछ विकल्पों में से एक है जो बच्चों को वयस्क चिंताओं और व्यस्त कार्यक्रम से दूर दुनिया में बच्चों के समान होने की अनुमति देता है। समर कैंप समुदाय के अंतिम गढ़ों में से एक के रूप में खड़ा है, जहां युवा अपने दिनों को चलने की गति से आगे बढ़ सकते हैं। यह अपने आप में कुछ ऐसा है जिसे महत्व दिया जाना चाहिए और इसका स्वाद लेना चाहिए।