समर कैंप में युवा विकास

मुझे अपने बच्चों को समर कैंप में क्यों भेजना चाहिए?

ओंटारियो में ग्रीष्मकालीन शिविर एक सदी से भी अधिक समय से बच्चों और युवाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रम प्रदान कर रहे हैं। लेकिन, पिछले 100 वर्षों में ओंटारियो की जनसंख्या और सांस्कृतिक विविधता में काफी वृद्धि हुई है। सच्चाई यह है कि आज कई परिवार समर कैंप की अवधारणा से परिचित नहीं हैं या शिविर के कार्यक्रमों में अपने बच्चों को क्या पेश करना है। समझदार अंतरराष्ट्रीय माता-पिता पाएंगे कि आज के ग्रीष्मकालीन शिविर 21वीं सदी में ओंटारियो की सांस्कृतिक विविधता को दर्शाते हैं। शिविर गर्मी की छुट्टी के लिए केवल एक मजेदार और सुरक्षित स्थान से कहीं अधिक है। शिविर एक समग्र सीखने का माहौल है जो प्रकृति की सुंदरता और आश्चर्य के भीतर व्यक्तिगत और सामाजिक स्तरों पर ज्ञान को आगे बढ़ाता है।

इन वर्षों में कई अंतरराष्ट्रीय परिवारों ने अपने बच्चों को ओंटारियो में हमारे घुड़सवारी शिविर में भेजा है। हमारे कैंपर पूरे यूरोप, एशिया और लैटिन अमेरिका से आते हैं। कभी-कभी मुझसे पूछा जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों को घर से इतनी दूर क्यों भेजते हैं। अक्सर इसका कारण गैर-अंग्रेजी बोलने वालों के लिए भाषा का विसर्जन होता है लेकिन कई अन्य कारण भी होते हैं।

कारण शिविर में होने वाली शिक्षा से जुड़े हैं; वास्तविक अनुभव के माध्यम से स्वयं, समुदाय और हमारे आसपास की दुनिया के बारे में सीखना। कैम्प लर्निंग स्कूल में सीखने से अलग है क्योंकि गतिविधियाँ विषय से जुड़ी सेटिंग्स में होती हैं। उदाहरण के लिए: भूविज्ञान, जीव विज्ञान, भूगोल, पारिस्थितिकी, खगोल विज्ञान, कला और संगीत सभी शिविर की सामाजिक और भौतिक सेटिंग्स में वितरित होने पर अधिक आकर्षक हो जाते हैं।

व्यावहारिक पूछताछ-आधारित शिक्षा

ओंटारियो शिविरों में शानदार प्राकृतिक सेटिंग्स हैं जो उन देशों के लोगों द्वारा अत्यधिक मूल्यवान हैं जिन्होंने अपने जंगलों, झीलों और नदियों के सिस्टम के नुकसान और / या प्रदूषण का सामना किया है। एक प्राकृतिक वातावरण में विसर्जन बच्चों को व्यावहारिक शिक्षा प्राप्त करने की अनुमति देता है जो उनकी प्राकृतिक जिज्ञासा को उत्तेजित करता है। उदाहरण के लिए स्कूल विज्ञान और भूगोल पाठ्यक्रम टिकाऊ प्रथाओं की जांच करता है। अध्ययन का यह क्षेत्र बच्चों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है जब उनका अनुभव केवल शहरी वातावरण और नियोजित समुदायों तक ही सीमित हो। शिविर सेटिंग बच्चों को प्राकृतिक दुनिया से एक जुड़ाव प्रदान करती है जो सीखने और रुचि को प्रेरित करती है। यह एक ऐसी चीज है जिसे केवल कक्षा में ही हासिल नहीं किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, कई शिविर ऐसे कार्यक्रम प्रदान करते हैं जिनमें गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ शामिल हैं
पारंपरिक आउटडोर ग्रीष्मकालीन शिविर गतिविधियों। 2005 में अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च ने आवासीय आउटडोर सेटिंग्स में शिक्षण और सीखने पर एक अध्ययन के निष्कर्ष जारी किए। निष्कर्षों ने संकेत दिया कि छात्रों ने आत्म-सम्मान, साथियों के साथ संबंध, समस्या समाधान और सीखने की प्रेरणा में महत्वपूर्ण लाभ दिखाया। उन्होंने विज्ञान अध्ययन पर बढ़े हुए अकादमिक स्कोर भी हासिल किए जिन्हें कार्यक्रम में शामिल किया गया था।

सकारात्मक सामाजिक विकास

मजबूत सामाजिक कौशल का विकास, साथियों के बीच आत्मविश्वास और स्वतंत्रता शिविर की स्थापना में पनपती है। अपने साथियों के साथ रहना और काम करना, व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करना और जिम्मेदारियों को साझा करना एक शर्मीले और सतर्क बच्चे को एक सकारात्मक और आत्मविश्वासी बच्चे में बदल सकता है, अक्सर बहुत कम समय में। आवासीय शिविर विशेष रूप से बच्चों को एक दूसरे के साथ इस स्तर पर बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसे स्कूल की सेटिंग में दोहराया नहीं जा सकता है।

भाषा विसर्जन

यह सर्वविदित है कि किसी भाषा को सीखने का सबसे अच्छा तरीका उसकी मूल संस्कृति के भीतर रहना है। भाषा न केवल बोली जाने वाली और लिखित पहलुओं में बल्कि शरीर की भाषा, हाथ के हावभाव और चेहरे के भावों में भी अद्वितीय है। किसी अन्य भाषा को सही मायने में सीखने के लिए आपको उसकी संस्कृति भी सीखनी होगी। स्कूल भाषा की मूल बातें जैसे व्याकरण, वर्तनी और उच्चारण प्रदान करता है, लेकिन भाषा के सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं को वास्तविक जीवन की परिस्थितियों के माध्यम से सबसे अच्छा सीखा जाता है।

इसके अतिरिक्त, मस्तिष्क के अध्ययन से पता चलता है कि दृश्य उत्तेजना के साथ बच्चे भाषा की समझ को अधिक प्रभावी ढंग से समझते हैं। उदाहरण के लिए, लौरा एक कनाडाई अंग्रेजी बोलने वाली 13 साल की है और सिंडी एक चीनी मंदारिन है जो 13 साल की है। लौरा और सिंडी एक साथ एक केबिन में हैं, जहां दैनिक दिनचर्या से जुड़ी भाषा और शिविर में गतिविधियों को दोहराव से प्रबलित किया जाता है। लौरा और सिंडी "स्थिर दोस्त" हैं। जब घोड़ों को खिलाने की उनकी बारी आती है तो लड़कियां एक साथ अस्तबल में जाती हैं। लौरा सिंडी से कहती है, "सिंडी, क्या तुम मेरे साथ अस्तबल में चलोगे?" पहले तो सिंडी को समझ में नहीं आया लेकिन लौरा संदेश को प्रसारित करने में सहायता के लिए शरीर की भाषा और हाथ की गति का उपयोग करेगी। लगातार आधार पर किया गया, सिंडी जल्द ही शिविर जीवन की कई दैनिक दिनचर्या के शब्दों को समझने लगती है।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर

कई माता-पिता अंतरराष्ट्रीय समुदाय बनाते हैं जो कनाडा से बाहर रहते हैं, अपने बच्चों की शिक्षा के लिए ओंटारियो में उपलब्ध बढ़िया बोर्डिंग स्कूलों में से एक का चयन करते हैं। ओंटारियो के स्कूलों में भाग लेने के लिए अकादमिक उत्कृष्टता और भाषा का विसर्जन लोकप्रिय कारण हैं। लेकिन किसी भी युवा व्यक्ति के लिए कनाडाई विश्वविद्यालय के जीवन में सफल एकीकरण के लिए समाजीकरण कौशल और मजबूत मित्रता का विकास समान रूप से महत्वपूर्ण साबित हुआ है।

एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए नामांकन का पहला वर्ष हमेशा समायोजन की अवधि होती है जो सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती है। ओंटारियो में एक नए स्कूल में भाग लेने से पहले एक ग्रीष्मकालीन शिविर का अनुभव कनाडा की जीवन-शैली के आदी होने और एक मजबूत दोस्ती आधार बनाने का एक आदर्श तरीका है। शिविर भी समाप्त करने का एक शानदार तरीका है
उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए स्कूल वर्ष जो अपनी गर्मी की छुट्टी के लिए घर लौटने से पहले ओंटारियो में एक बोर्डिंग स्कूल में भाग ले रहे हैं।

युवा विकास का अवसर

हर साल कई अलग-अलग संस्कृतियों के परिवार ओंटारियो को अपने घर के रूप में चुन रहे हैं। ग्रीष्मकालीन शिविर कनाडा की युवा संस्कृति के एक तत्व का प्रतिनिधित्व करता है जो स्वस्थ, स्वस्थ, मजेदार और शिक्षाप्रद है। 300 मान्यता प्राप्त . के साथ
पूरे प्रांत में ओंटारियो कैम्पिंग एसोसिएशन शिविरों में एक गुणवत्ता शिविर है जो सभी को पसंद आएगा। समर कैंप एक ऐसी चीज है जिसे ओंटारियो के बहु-सांस्कृतिक और अंतर्राष्ट्रीय समुदायों के बेटे और बेटियों को अनुभव और आनंद लेना चाहिए। जैसा कि हम अक्सर भावी माता-पिता को बताते हैं; हमारे कैंपर दुनिया भर से और कोने-कोने से आते हैं। इस गर्मी में अपने बच्चों के लिए एक ओंटारियो शिविर पर विचार करें।